Saturday 19 May 2018

Kids Story : कोशिश से सब कुछ हो सकता है

समस्या: बच्चा बेड पर सुसू करता है।

कहानी: कोशिश से सब कुछ हो सकता है।


राजा अपनी माँ का बहुत लाडला था। वो था भी बहुत अच्छा, सब काम में expert । उसकी माँ को कभी उसकी डांट तक लगाने की ज़रूरत नहीं पड़ती थी, फिर भी वो राजा को ले कर बहुत परेशान रहती थीं, क्योंकि बहुत कोशिशों के बाद भी राजा की bed पर सुसू करने की आदत नहीं छूट रही थी। और इसके कारण वो लोग कहीं नहीं जा पाते थे।
एक दिन राजा का स्कूल, उसकी पसंदीदा जगह जयपुर 4 दिन के लिए पिकनिक ले जा रहा था। उसके सब दोस्त जा रहे थे, पर राजा चिंता में था कि अगर वो गया तो उसकी बेड पर सुसू की आदत का सबको पता चल गया तो.....   
राजा के सब दोस्त उससे चलने की ज़िद करने लगे, पर वो डर रहा था।
जब राजा ने ये सारी बात अपनी माँ को बताई, तो उन्हें भी अच्छा नहीं लगा। तभी राजा का दोस्त राहुल उसके घर आया। उसने सबको इस तरह परेशान देख कर पूछा कि क्या बात है? तो डरते-डरते कि राहुल क्या सोचेगा, राजा की माँ ने सारी बात बता दी।
राहुल बहुत समझदार था, उसने इस बात की बिना खिल्ली उड़ाए बोला मैं ध्यान रखूँगा। आप बस राजा को बोल दीजिएगा कि मेरी बात माने
सबके साथ राजा भी पिकनिक गया।
राहुल राजा को रोज़ रात सोने से पहले सुसू कर के आने को बोलता और रात में जब भी वो सुसू जाने के लिए उठता, तो राजा को भी तब तक उठाता रहता, जब तक वो उठ के सुसू नहीं कर आता। ऐसे ही मस्ती करते-करते और राहुल की छोटी सी बात मानते हुए कब 4 दिन निकल गए पता ही नहीं चला।
राजा बहुत खुश था, घर आ कर उसने चहकते हुए, अपनी माँ से बोला, माँ माँ पता है- मैनें 1 भी दिन bed पर सुसू नहीं की। ये सुन उसकी माँ, राहुल के लिए गदगद हो गयीं, वो बोली कि बेटा अपने दोस्त को thanks बोलो और अब ऐसा करो कि उसकी मेहनत बर्बाद न हो, और खुद कोशिश करो, कि तुम्हारी ये गंदी आदत हमेशा के लिए चली जाए।
राजा ने वैसा ही किया जैसा राहुल उसे रोज़ पिकनिक में कराता था। और हमेशा के लिए राजा कि गंदी आदत छूट गयी।
अब राजा को पता चल गया था, कि कोशिश से सब कुछ हो सकता है।


5 comments:

  1. koshish karne walo ke kabhi haar nhi hoti

    ReplyDelete
  2. छोड़ देने वालों की नैया पार नहीं होती

    ReplyDelete

Thanks for reading!

Take a minute to share your point of view.
Your reflections and opinions matter. I would love to hear about your outlook :)

Be sure to check back again, as I make every possible effort to try and reply to your comments here.