Friday 12 January 2024

Article: निमंत्रण प्रभू श्रीराम का

 निमंत्रण प्रभू श्रीराम का 


कल guard ने आकर बताया कि, ma'am, मंदिर से चावल आ रहे हैं, 2 बजे नीचे आकर ले जाइएगा। हम ने पूछा, किस बात के चावल हैं? क्या प्रसाद के चावल हैं? 

उसने, हाँ तो कह दिया... पर वो कुछ confused लग रहा था... ma'am, 2 बजे तक में आ जाइएगा...

और वो चला गया।

उसके जाने के बाद असमंजस में थे कि कौन से मंदिर से, किस बात के चावल आ रहे हैं?

खैर एक घंटे बाद बेटी college से आ गई, हमारे यहां आज भी कहीं भी बाहर से आकर पहले नहाते हैं, फिर ही अन्य कोई काम करते हैं।

हमने उसे guard की पूरी बात बताई और उसे चावल लेने जाने को बोल दिया। वो तैयार भी हो गई...

ठंड बहुत है, और ठंड में कोई भी रोज़ sweater तो बदलता है नहीं, तो वैसा ही पहनकर हम जाते नहीं, आखिरकार प्रभू का प्रसाद लेना था और कुछ देर के लिए सब बदल कर जाने की हमारी हिम्मत नहीं हो रही थी। इसलिए ही बेटी को चावल लेने जाने को कहा था।

लगभग 2 बजे एक छोटी सी टोली, राम नाम के भजन गाती हुई, हमारे apartment में आई, हमने बेटी को एक डिब्बे के साथ नीचे भेज दिया, जिससे जब वो चावल ले, तो एक भी दाना कहीं गिरे नहीं।

पर उसने तो नीचे पहुंचते ही हमें आवाज लगा दी कि कोई चावल नहीं दे रहे हैं। हम ही नीचे आए क्योंकि और भी aunties ही नीचे हैं।

खैर करते क्या, sweater उतारा और एक साफ-सुथरा shawl ओढ़ा और नीचे आ गए। बेटी को डिब्बे के साथ वापस भेज दिया।

वहां जाकर देखा, कुछ पुरुष और कुछ महिलाएं थीं। उनके पास एक लाल डिब्बा था जिसके ढक्कन पर अयोध्या राम मंदिर की फ़ोटो लगी थी।

वो बोले, आप सब के लिए, प्रभू श्रीराम का निमंत्रण आया है, हम राम मंदिर से निमंत्रण के चावल लाए हैं, जितनी जल्दी हो सके प्रभू श्रीराम जी के दर्शन करने के लिए अयोध्या जाएं। 

उसके बाद उन्होंने बताया कि हमारे apartment के नज़दीक के बड़े पार्क पर अखंड रामायण पाठ किया जा रहा है, हम सभी apartment वाले उसमें सम्मिलित हों, 21 जनवरी से प्रारंभ होकर 22 जनवरी को दस बजे तक चलेगा। 

वहां बड़ी-बड़ी LED screen भी लगी होगी, जिसमें अयोध्या का सीधा प्रसारण चल रहा होगा, साथ ही मूर्ति की प्राण-प्रतिष्ठा भी दिखाई जाएगी।

ऐसे कहकर, उन्होंने हम सब को राम मंदिर की एक फोटो, पूजा-अर्चना का आह्वान करने की प्रार्थना का काग़ज़ और एक छोटे packet में चावल दिया। 

ऐसा नहीं था, कि वो निमंत्रण देने के बहाने से चंदा लेने आए हों। न उन्होंने किसी से एक भी रुपया मांगा, और न हम में से किसी ने उनको कुछ दिया।

राम लला के 500 साल बाद वापस आने के जश्न में हम सबने कुछ प्रभू श्रीराम जी के भजनों को गाया और नृत्य किया, जय श्री राम के नारे लगाए।

प्रभू श्रीराम का निमंत्रण देने के बाद वो सब पुनः नाचते-गाते, दूसरे apartment चले गए। 

वो क्षण सचमुच बहुत ही अद्भुत था, ईश्वर की इच्छा और प्रेरणा थी कि हम ही नीचे आ गए। 

जब पता चला कि वो लोग किसी मंदिर का प्रसाद लेकर नहीं बल्कि, प्रभू श्रीराम जी का निमंत्रण लेकर आए हैं, जिसमें अयोध्या पहुंचने के लिए निमंत्रण पत्र रुपी मंदिर की फ़ोटो और निमंत्रण का चावल था। एक अलग ही सुख की अनुभूति हुई और अपने सौभाग्य पर अति प्रसन्नता हुई।

धन्य है BJP सरकार, कैसे पूरे उत्तरप्रदेश को एक परिवार बना दिया कि सबके पास रामलला के पुनः अयोध्या में अवतरित होने के उपलक्ष्य में घर-घर निमंत्रण पत्र व निमंत्रण के चावल भिजवा दिए।

जब तक वो लोग रहे, पूरा माहौल राम-मय था, जो अनुपम था, अकल्पनीय था।

हमने ऊपर, अपने मंदिर के सामने आकर प्रभू श्रीराम जी को धन्यवाद दिया और साथ ही प्रार्थना भी की, कि जैसे आपने आने का निमंत्रण दिया है, वैसे ही अपने दर्शन देने का सौभाग्य भी प्रदान कर दीजिएगा। कुछ ऐसा करिएगा कि शीघ्र, अति-शीघ्र, अयोध्या आने का प्रयोजन हो सके।

इसके साथ ही हमने, फोटो व चावल अपने मंदिर में रख दिए। 

आप सभी से अनुरोध है कि आप सभी के पास चाहे निमंत्रण पत्र व चावल पहुंच पाए या नहीं, पर आप सभी शीध्र, अति-शीघ्र, प्रभू श्रीराम जी के दर्शन करने अयोध्या अवश्य पहुंचें। 

साथ ही एक और अनुरोध है, कि 22 जनवरी को एक बड़े उत्सव, एक बड़े त्यौहार - जैसे की दीपावली, की तरह ही मनाएं। यह बहुत बड़ा दिन है, प्रभू श्रीराम जी को वापस अयोध्या में लाने में पूरे 500 वर्ष बीत गए। इस उपलक्ष्य में रामायण पाठ, कीर्तन, भजन, पुष्पों से घर सजाना और दीप प्रज्ज्वलित करना आदि कर सकते हैं। 

उसके साथ ही हम सब कोशिश करें कि उस दिन पूरे देश में स्वच्छता रहे, हर शहर, हर गली, हर मंदिर, हर घर में, क्योंकि अयोध्या तो symbolic है, प्रभू श्रीराम जी अपनी कृपा दृष्टि तो पूरे भारतवर्ष पर करने आ रहे हैं। 


किरपा करेंगे भगवान,

आए आए अयोध्या में राम।।


जय श्री राम, जय हनुमान 🚩

No comments:

Post a Comment

Thanks for reading!

Take a minute to share your point of view.
Your reflections and opinions matter. I would love to hear about your outlook :)

Be sure to check back again, as I make every possible effort to try and reply to your comments here.