Thursday 25 April 2024

Article : An Appeal to the Indian Government

एक appeal सरकार से

Election का दौर चल रहा है, हर राजनैतिक पार्टी बड़ी-बड़ी जीत के दावे कर रही है। 

पर कितने अपने दावे पर खरे उतरेंगे? 

शायद एक भी नहीं...

आप बोलेंगे हम ऐसा किस आधार पर बोल रहे हैं?

कारण, सिर्फ एक है, लोग पहले की तरह voting के लिए जाते ही नहीं हैं। 

जिसमें से कुछ ऐसे हैं, जो अपने अलग-अलग कारणों से नहीं जाना चाहते हैं। कुछ को voting से मतलब नहीं है, कुछ लोगों को किसी भी party को vote नहीं देना है, किसी को यह दिन छुट्टी का समझ आ रहा है, तो उन्हें या तो सोना है, या मौज करनी है। आज, हम ऐसे लोगों की बात ही नहीं कर रहे हैं।

आज तो बात उनकी कर रहें हैं, जो voting के लिए जाना चाहते हैं, फिर भी नहीं जा पा रहे हैं। और इसके लिए पूरी तरह से election commission जिम्मेदार है। 

हम यह क्यों कह रहे हैं, वो बताते हैं। 

कल ही वो slip मिली, जिसे दिखाकर हम लोग voting कर सकेंगे। हमारे घर में हम तीन लोग voting के लिए eligible हैं,  पर slip आई, सिर्फ हमारी और पतिदेव की, बेटी की आई ही नहीं... 

ऐसे ही हमारे apartment में 84 घर हैं, लेकिन voting के लिए slip आई, सिर्फ 15-16 घरों में...

तो जब voting slip ही नहीं आएगी, तो voting के लिए कैसे जाएंगे? और जब लोग जाएंगे ही नहीं, तो फिर बड़ी जीत कैसे हासिल होगी? 

इसीलिए appeal है, election commission board और current government से, कि वो देखें कि जो भी voting के लिए eligible है, उन सब को voting slip मिले।

साथ ही पहले election आने पर हर party के candidates, अपने circle area के हर घरों में जाकर मिलते थे और public से उनकी party को, उनको, vote देने की appeal भी करते थे। पूरा मोहल्ला उन candidates को जानता था। उनकी पहचान केवल अपनी party से ही नहीं, बल्कि अपनी भी होती थी।

पर आज हम जब vote देने जाते हैं, तो केवल party के नाम पर vote देकर आते हैं। जिस candidate को दिया है, उसको तो कभी देखा ही नहीं, और ना ही कभी देखेंगे। 

आखिर यह कहाँ तक उचित है? क्या कभी किसी को कोई problem आएगी, तो party का मुखिया आएगा, solve करने के लिए, क्या यह संभव है कि, हर issue main leader ही solve करे? नहीं हो सकता है... फिर आखिर क्यों नहीं आते हैं candidates, public से मिलने?

किसी एक से नहीं, बल्कि हर political  party से कहना है, कि वो अपने candidates को घर-घर भेजें, और केवल भेजें ही नहीं, बल्कि, वो candidates सामाजिक कार्यो में सक्रिय भी रहें, जिससे public उनको केवल शक्ल से ही नहीं, उनके काम से भी जाने... 

Vote चाहिए, तो इतनी मेहनत तो करनी ही पड़ेगी... सरकार को भी और political parties को भी...

यह एक appeal है हम सारी जनता की, आपको बहुमत से जीत दिलाने के लिए...

जय हिंद, जय भारत 🇮🇳🙏

No comments:

Post a Comment

Thanks for reading!

Take a minute to share your point of view.
Your reflections and opinions matter. I would love to hear about your outlook :)

Be sure to check back again, as I make every possible effort to try and reply to your comments here.