Monday 1 April 2024

Article : IPL matches means...

आजकल India में IPL matches का खूब बोलबाला चल रहा है। जिसको देखो, सब उसकी ही बात कर रहे हैं।

इसका craze और इससे मिलने वाला entertainment, इतना ज़्यादा बढ़ता जा रहा है कि  इसके चलते लोगों को अब

 international matches और world cup का कोई इंतजार नहीं रहता है। वैसे भी world cup तो चार साल में एक बार आता है... तो इतना लंबा इंतजार आसान भी तो नहीं... 

जैसा कि आप सभी को पता ही है, कि IPL  means Indian Premier League... IPL matches, जिसमें कुछ teams रहती हैं, जो कि different states को represent करती हैं और जिस में हर team के Playing XI में 7 players India के और 4 players out of India (different countries) के होते हैं। यह 7 players भी अलग-अलग states को belong करते हैं। ऐसा ज़रुरी नहीं है कि जिस state के लिए player खेल रहा है, उसी को belong भी करे, belong कर भी सकता है, नहीं भी... 

Team selection का criteria, auction के basis पर होता है। 

आपने कभी सोचा कि IPL matches होना, means क्या?  

IPL matches means...



और कुछ लिखने से पहले, आप को बता दें कि हम IPL matches के कोई supporter नहीं हैं, बल्कि जब भी देखते हैं, हार-जीत से बहुत ज्यादा affected नहीं होते हैं। 

या यूँ कहें कि जब देखना शुरु किया था, तो हमने अपने बेटे को बोला भी था, इसको भी क्या देखना? कोई हारे, कोई जीते, फ़र्क क्या पड़ता है? हैं तो सब India के ही... मज़ा तो तब आता है, जब India, other countries को हराकर तिरंगा फहराए।

लेकिन बेटे जी को तो IPL बहुत पसंद हैं। उल्टे-सीधे cartoon, बकवास और slang से भरपूर OTT content या घंटों बैठकर video games में वो अपना समय नहीं लगाता है। तो उन सब के बजाए अगर वो 1-1½ month IPL matches देखता है, तो हम भी देखने से नहीं रोकते हैं।

बल्कि उसकी क्या बोलें, अब तो हमने भी एक team चुनी हुई है - CSK... नहीं-नहीं, चेन्नई से कोई जुड़ाव नहीं है। सारा जुड़ाव माही भाई से है। 

महेंद्र सिंह धोनी, जब तक चेन्नई में है, हम IPL matches से जुड़े हैं, उसके जाने के बाद शायद छोड़ भी दें, या शायद देखते भी रहें...

ओहो हो... कहां जाते चले गए, चलिए IPL matches में ही चलते हैं... IPL matches means...

IPL matches means, अब India के पास पैसे की बढ़त होती जा रही है, BCCI के पास भी और लोगों के पास भी...

कैसे कह सकते हैं? 

पहला तो इतने ज़्यादा ताम-झाम में बहुत पैसा लगता है, जो अच्छे से arrange किया जा रहा है। यहां तक कि IPL matches का standard, पूरी तरह से international matches जैसा ही होता है।

फिर out of India और India के भी players को खेलने के लिए लाखों-करोड़ों रुपए दिए जा रहे हैं। 

कुछ लोगों द्वारा अपनी companies को खोलना, जो कि सिर्फ IPL matches की team के लिए बनाई गई है। इसका सबूत है कि IPL matches में बहुत पैसा है।

फिर खचाखच भरा stadium, लोगों की दीवानगी, जुनून, यह सब भी बहुत अच्छे से दिखाते हैं कि लोगो के पास पैसे हैं।

अब players के prospective से देखें तो भी IPL matches एक अच्छी opportunity है, क्योंकि international team तक पहुंचना बहुत मुश्किल होता है, वहां के players गिनती में भी कम हैं और वहां जिसके चलते कितने ही talented player मन मसोस कर रह जाते थे।

पर जब से IPL matches आए हैं, तब से number of players ज्यादा चाहिए तो young talents के लिए भी opportunity बढ़ गई है। 

साथ ही कुछ उन players के matches भी देखने को मिल जाते हैं, जिन्होंने world cup और international matches से retirement ले लिया है। जिसमें top favourite है, अपने माही भाई...

अब जिसको माही या उनके जैसे players का match देखना है, तो IPL matches तो देखने ही पड़ेंगे ना...

सच बोल रहे हैं, माही के matches देखने का craze और उसका IPL matches के अलावा बाकी matches से retirement लेना, IPL matches को जान दे गया है.. 

आगे चलकर, रोहित शर्मा, विराट कोहली, जैसे और players भी IPL matches देखे जाने का कारण होंगे...

साथ ही एक बात और लगती है, कि जब माही, आज भी बेमिसाल है, as a captain, as a wicket keeper, as a batsman, as a player तो international matches से retirement क्यों ले लिया? अपने मन से या राजनीति के चलते?... 

माही भाई, की आज भी, देश को विश्व विजेता बनने के लिए जरुरत है, किसी ना किसी role में उसे Indian team में जगह मिलनी ही चाहिए, player नहीं तो coach, नहीं तो mentor या कुछ भी... पर जुड़ाव रहना चाहिए, इससे India में और world cup आने की संभावना बढ़ जाएगी। 

हमारे साथ ही शायद यह और लोगों की भी सोच होगी... BCCI से यह appeal है कि इस ओर भी थोड़ा ध्यान आकर्षित करे... World cup जीतने का ध्येय हमेशा बरकरार रहना चाहिए।

IPL matches में T20 format रहता है, जो कि आजकल के cricket का सबसे interesting and crisp format है।‌ Time भी ज्यादा नहीं लगा और मज़ा भी भरपूर... 

इसमें जब players खेलते हैं तो उनका खेल देखते ही बनता है। क्या shots, क्या batting, क्या balling, क्या catches... मतलब मज़ा ही आ जाता है। 

पैसा वसूल, समय वसूल हो गया, वाली feeling दे जाता है, कसम से...

IPL matches में खेलने से जो experience और practice मिली है, अच्छा खेल खेलने के लिए जो tips and tricks सीखने को मिली है, उसका benefit तो तब है ना, जब international matches and world cup India जीते।

IPL matches से सबको ही benefit है, players को opportunity मिल रही है, public को entertainment, owners को खूब सारा पैसा, देश को भी revenue, name-fame...तो यही कहना होगा...बढ़िया है। 

बस सभी players से यही कहना है, आप खूब खेलो IPL matches, लेकिन जब India के लिए international team बनकर जाएं, तो वहां India के झंडे जरुर गाड़ कर आएं🙏🏻

जय हिन्द, जय भारत 🇮🇳

No comments:

Post a Comment

Thanks for reading!

Take a minute to share your point of view.
Your reflections and opinions matter. I would love to hear about your outlook :)

Be sure to check back again, as I make every possible effort to try and reply to your comments here.